600 साल पुरानी मस्जिद को मशीन से बांटा तीन भागों में और पहुंचाया 2 किमी दूर, तस्वीरें वायरल

तुर्की के हसनकैफ शहर में 610 साल पुरानी 4600 टन वजनी इयुबी मस्जिद को दो किमी दूर विस्थापित किया गया है। दरअसल, शहर में देश का चौथा सबसे बड़ा बांध इलीसु बनाया जा रहा है। इस कारण मस्जिद बांध के डूब क्षेत्र में आने लगी थी। एेसे में मस्जिद को बचाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने इसे न्यू कल्चरल पार्क फील्ड में विस्थापित कर दिया है।

इसके लिए मस्जिद को तीन भागों में बांटा गया। अलग-अलग भागों को 310 पहियों वालो रोबोट ट्रांसपोर्ट के जरिए शिफ्ट किया गया। मस्जिद को तीन भागों में बांटने के लिए श्रमिकों को ऐतिहासिक मस्जिद की दीवारें तोड़नी पड़ीं। हसनकैफ शहर के मेयर अब्दुलवहाप कुसेन ने कहा कि मस्जिद के छोटे-छोटे दो भागों को कुछ समय पहले ही पार्क में शिफ्ट कर दिया गया था।

बता दें कि हसनकेफ शहर को साल 1981 में संरक्षित शहर घोषित किया गया था। इस प्राचीन शहर में कई ऐतिहासिक इमारतें हैं। बताया जा रहा है कि इन इमारतों को भी हसनकेफ कल्चरल पार्क में ही स्थापित किया जा रहा है।

इस मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट करने की वजह ये है कि यहां देश का चौथा सबसे बड़ा डैम बनाया जा रहा है, जिसका नाम इलिसु है और इस डैम के तैयार होने के बाद तुर्की का ऐतिहासिक हसनकेफ शहर डैम के पानी में डूब जाएगा। ये मस्जिद भी इसी शहर में है। इसी को देखते हुए इस मस्जिद को यहां से हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है।

Sharing is caring!

Leave a Comment