सिम कार्ड से ठगे जा सकते हैं आप, मुंबई के एक कारोबारी को एक ही रात में 1.86 करोड़ रुपये की चपत लग गई

मुंबई के एक कारोबारी को पिछले दिनों देर रात आईं 6 मिस्ड कॉल के बाद 1.86 करोड़ रुपये की चपत लग गई। सबसे खतरनाक बैंकिंग फ्रॉड SIM स्वैप के जरिए यह सारा खेल किया गया। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में SIM स्वैप फ्रॉड के कई मामले आए हैं। हम आपको सिम स्वैप फ्रॉड के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप इससे अलर्ट रहें और आपकी कमाई सुरक्षित रहे।

SIM स्वैप का सीधा मतलब आपके मौजूदा सिम कार्ड की जगह डुप्लीकेट सिम का इस्तेमाल है। हैकर्स और साइबर क्रिमिनल डुप्लीके सिम के जरिए लोगों को चपत लगाते हैं।किसी को न बताएं 20 अंक का सिम नंबरप्रत्येक SIM कार्ड में 20 अंक का सिम नंबर होता है। यह सिम कार्ड के पीछे दिया रहता है। फ्रॉड के मामलों में हैकर्स आपसे यही 20 अंक का यूनीक नंबर जानने की कोशिश करते हैं या उसे पहले ही हैक कर चुके होते हैं। ऐसे में कभी 20 अंक का यूनीक सिम नंबर किसी को न बताएं।

ज्यादातर मामलों में हैकर्स या साइबर क्रिमिनल्स के पास बैंकिंग ID और पासवर्ड होता है। उन्हें कोई ट्रांजैक्शन करने के लिए केवल आपके नंबर पर आने वाले OTP की जरूरत होती है। सिम स्वैप करते हैकर्स की पहुंच OTP तक हो जाती है। हैकर्स आमतौर पर फिशिंग अटैक से आपके बैंकिंग डिटेल्स हासिल कर लेते हैं।आपका 20 अंकों वाला यूनीक SIM नंबर हासिल करने के लिए साइबर क्रिमिनल्स लोगों को कई तरह के लुभावने ऑफर देते हैं। फर्जी कॉल सेंटर का सहारा लेकर ये फ्री में डेटा, कॉल का ऑफर देते हैं। ऐसे में किसी के साथ भी अपने सिम के यूनीक नंबर साझा न करें।

मुंबई के जिस कारोबारी को 1.86 करोड़ रुपये की चपत लगी है, उसके पास रात 11 बजे से 2 बजे के बीच 6 मिस्ड कॉल आईं थीं। इनमें से एक कॉल ब्रिटेन से आई थी। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अनजान और बाहर से आने वाले नंबरों से अलर्ट रहें।

किसी ऑफर के चक्कर में फंसकर जब आप 20 अंकों वाला यूनीक SIM नंबर देने के लिए राजी हो जाते हैं तो हैकर्स आपको कॉल करके 1 या कोई दूसरा नंबर दबाने के लिए कहते हैं। ऐसी किसी भी कॉल से सावधान रहें, क्योंकि जैसे ही आप ये नंबर दबाएंगे तो आपका सिम स्वैप हो जाएगा।मांगते हैं आधार नंबरहैकर्स आपकी पहचान वैरिफाई करने के लिए आपका आधार नंबर मांगते हैं, ऐसे में कभी फोन पर आधार नंबर साझा न करें।

Sharing is caring!

Leave a Comment