किसी के पास थे 800 कुत्ते तो कोई था औरतों का दीवाना, जाने भारतीय रॉयल्स फैमिली के कुछ राज

भारत के रॉयल्स परिवार को उनके शौक के लिए जाना जाता था। वहीं, कुछ रॉयल्स फैमिली अभी भी अपनी लाइफस्टाइल के लिए फेमस हैं। लेकिन राजाओं और महाराजाओं के जीवन से जुड़े कुछ बुरे रहस्य भी हैं, जिन्हें वे आम लोगों से छुपाते थे। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि रॉयल फैमिली से जुड़े कुछ ऐसे ही डार्क सीक्रेट्स ।

राजकुमारमानवेंद्र सिंह गोहिलवह एकमात्र रॉयल थी, जिसने सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया कि वह समलैंगिक थे। राजकुमार मानवेंद्र सिंह के कबूलनामे को स्वीकार करने के बाद, उनके परिवार का बहुत अपमान किया गया और उन पर जनजाति का अपमान करने का भी आरोप लगाया गया।

जूनागढ़ का नवाब,ऐसा कहा जाता है कि उनके पास 800 कुत्ते थे, जिनमें से प्रत्येक की देखभाल करने के लिए व्यक्तिगत देखभाल करने वाला था। इतना ही नहीं, उन्होंने अपने दो पसंदीदा कुत्तों की शादी के लिए लाखों रुपये भी खर्च किए।

पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह की 350 महिलाओं को हरम में रखा था। ब्यूटीशियन, ज्वैलर्स, ड्रेसमेकर्स के अलावा, उन्होंने फ्रांस और इंग्लैंड के प्लास्टिक सर्जनों के माध्यम से महिलाओं को और अधिक सुंदर बनाया। वह महिलाओं का दीवाना था। पटियाला के महाराजा भूपिंदर के 88 बच्चे थे। उन पत्नियों से उनके 88 बच्चे थे, जिनमें से 53 जीवित रह पाये।

हैदराबाद के निज़ाम मीर उस्मान अली खान दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं जो काफी कंजूस थे। उनकी सुरक्षा के किस्से पूरी दुनिया में मशहूर थे। ऐसा कहा जाता है कि जब वे अपनी संपत्ति खोने गडर हुआ, तो वे ट्रकों में पैसा छिपा दिए, जो बाद में दीमक और पतंगो ने उन्हें खराब कर दिया।

वाडियार राजवंश ने मैसूर राज्य के राजा को मारकर जीत हासिल की। ऐसा माना जाता है कि मैसूर के राजा की रानी भाग गई थी, लेकिन बाद में पकड़ी गई थी।उन्होंने वाडियार राजवंश का कोई उत्तराधिकारी भविष्य में ना पैदा हो ऐसा शराब दे कर आत्महत्या कर ली थी। बाद में, वाडियार राजवंश ने उस रानी की मूर्ति बनवाई और उसकी पूजा की। महल में यह प्रथा अभी भी जारी है।

Third party image reference
जयपुर की महारानी गायत्री देवी

जयपुर की महारानी गायत्री देवी भारत के शाही परिवार की सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक थीं। गायत्री देवी को अपने जीवन में दो त्रासदियों का सामना करना पड़ा। पहला, जब उनके पति का पोलो में निधन हो गया और दूसरा, उनके बेटे की मृत्यु 1997 में हो गई।

Third party image reference
राजा अशोक

राजा अशोक अपनी क्रूरता के लिए प्रसिद्ध थे। वह इतिहास का दूसरा राजा है, जिसने सिंहासन के लिए अपने 100 भाइयों में से 99 को मार दिया और केवल एक को छोड़ दिया और उसे राजा बना दिया।

बाघों की आबादी के लिए जिम्मेदार

भारतीय राजा शेरों, चीते और बाघों का शिकार करने के बहुत शौकीन थे। वास्तव में, उन्हें लगा कि उनके शिकार से भारत में बाघों की आबादी में कमी आई है। वह अपने जंगल में शेरों को पालते थे और अंग्रेजों को उनकी महिमा दिखाने के लिए उनका शिकार करते थे।

Third party image reference
बाघ की खाल

त्रिपुरा के शाही किले में, बाघ की खाल से बना एक शानदार कालीन बिछाया गया है, जो आज भी मौजूद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कालीन 30 बाघों की खाल से बनाया गया है।

Third party image reference
महारानी इंदिरा देवी

गायत्री देवी की माँ महारानी इंदिरा देवी एक फैशन पारखी थीं। कूचबिहार की रानी ने सल्वाटोर फेरोगामो (20 वीं शताब्दी के सबसे प्रसिद्ध डिजाइनरों में से एक) से 100 जोड़ी जूते का आदेश दिया। उन जूतों में से कुछ हीरे भी जड़े हुए थे।

Sharing is caring!

Leave a Comment