भारत पर राज करना चाहते थे ये तीन देश लेकिन नहीं मिली सफलता

इतिहास में भारत को सोने की चिड़िया कहा गया है शायद यही वजह है कि दुनिया का प्रत्येक शक्तिशाली शासक भारत में एक बार राज जरूर करना चाहता था, आज इस लेख में हम आपको दुनिया के तीन ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जो भारत पर राज करना चाहते थे लेकिन उन्हें इसमें सफलता नहीं मिली।

आइए जान लेते हैं कौन से हैं दुनिया के वह तीन देश जो भारत पर राज करके करना चाहते थे.

1 – ग्रीक – ग्रीक को दुनिया का सबसे प्राचीन देश माना जाता है और इस देश में सिकंदर राज करता था जिसे विश्व विजेता माना जाता है, कहा जाता है कि सिकंदर ने पूरे पृथ्वी पर विजय प्राप्त करने का निर्णय लिया था जिस वजह से उसने भारत पर भी आक्रमण किया लेकिन भारत के वीर योद्धा पोरस ने सिकंदर का भारत पर राज करने का सपना पूरा नहीं होने दिया।

2 – मंगोलिया – मंगोलिया के शासक चंगेज खान ने भारत पर राज करने के लिए लगातार तीन बार आक्रमण किया लेकिन भारतीय शासक अलाउद्दीन खिलजी ने चंगेज खान के आक्रमण को तीनों बार विफल कर दिया।

3 – उज्बेकिस्तान – उज्बेकिस्तान का शासक तैमूरलंग ने भारत पर आक्रमण किया और भारत में जमकर लूटपाट की, बताया जाता है कि तैमूरलंग ने भारत में मात्र 2 घंटों में तीन लाख पचास हजार लोगों की हत्या कर दी थी लेकिन वह फिर भी भारत में राज नहीं कर पाया।

Sharing is caring!

Leave a Comment