अपने कैरियर के दौरान इन 10 विवादों मे फंस चुके हैं मिस्टर परफेक्शनिस्ट

बॉलीवुड मे ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ के नाम से फेमस आमिर खान 14 मार्च को अपना 53वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। बॉलीवुड के सबसे सफल अभिनेताओं मे से एक आमिर खान का फिल्मी कैरियर भी अधिकतर फिल्म अभिनेताओं की तरह कई विवादों से घिरा रहा। आज हम आपको उनके कैरियर के 10 ऐसे बड़े विवादों के बारे मे बताने जा रहे हैं, जिन्होनें खूब सुर्खियां बटोरी।

1. फिल्म ब्लैक से जुड़ा विवाद,साल 2005 मे रिलीज हुई फिल्म ‘ब्लैक’ मे भले ही आमिर खान ने कोई किरदार नही निभाया, लेकिन इस फिल्म मे अमिताभ बच्चन को लेकर दिये एक बयान के कारण आमिर खान विवादों मे आ गए थे। रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन अभिनीति इस फिल्म को लेकर आमिर ने कहा था कि ‘जब वह फिल्म देखकर आये तो अमिताभ की भूमिका उनके सिर के ऊपर से निकल गयी।’ जिसे लेकर आमिर को सोशल मीडिया पर ट्रोल भी होना पड़ा था।

2. असहिष्णुता,एक समारोह के दौरान आमिर ने कहा था कि देश मे पिछले कुछ महीनों से असहिष्णुता का माहौल है, जिसके कारण उनकी पत्नी किरण काफी डरी हुई है और बच्चों को लेकर देश छोड़ना चाहती है। उनके इस बयान से देशवासियों ने उन्हें जमकर खरी-खोटी सुनाई थी।

3. अन्ना आंदोलन और असहिष्णुता पर बयान,साल 2011 मे अन्ना हज़ारे द्वारा चलाये गए आंदोलन मे आमिर खान ने भी हिस्सा लिया। इसके अलावा वे अतुलनीय भारत के ब्रांड एंबेसडर भी रह चुके हैं। इसके अलावा टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ को लेकर भी आमिर को खासे चर्चा मे रहे। ऐसे मे असहिष्णुता को लेकर दिया गया उनका बयान लोगों को नागवार गुज़रा और लोगों ने उन्हें ट्रोल करने का ये मौका भी नही छोड़ा।

4. घोड़ों के उपयोग को लेकर विवाद,साल 2006 मे रिलीज हुई फिल्म ‘रंग दे बसंती’ को दर्शकों ने खूब पसंद किया, लेकिन विवादों ने उनका साथ यहाँ भी नही छोड़ा और एनिमल वेलफ़ेयर बोर्ड ने आमिर खान को एक नोटिस भेजा। ये नोटिस इस फिल्म मे घोड़ों के उपयोग को लेकर था।

5. थ्री इडियट्स,बॉलीवुड फिल्म ‘3 इडियट्स’ को लगभग हर वर्ग के दर्शकों ने काफी पसंद किया। लेकिन ये फिल्म तब विवादों मे आ गयी, जब लेखक चेतन भगत ने कहा कि इस फिल्म की कहानी उनकी नॉवेल ‘फाइव पॉइंट समवन’ से ली गई है और उन्हें इसके लिए कोई क्रेडिट भी नही दिया गया।

6. पीपली लाइव,साल 2010 मे रिलीज हुई फिल्म ‘पीपली लाइव’ का सॉन्ग ‘महंगाई डायन खाय जात है’ लोगों को खूब पसंद आया। लेकिन इसके सिंगर्स के साथ आमिर का विवाद हो गया। दरअसल, पहले आमिर ने इसके सिंगर्स को मात्र 1100 रुपये दिये थे, जो बहुत कम थे, लेकिन बाद मे विवाद को बढ़ता देख उन्हें 6 लाख रुपये देने पड़े।

7. फिल्म पीके को लेकर विवाद,साल 2014 मे रिलीज हुई फिल्म ‘पीके’ शुरूआत से ही विवादों मे घिरी रही। पहले इस फिल्म मे आमिर के न्यूड पोस्टर ने उन्हें विवादों मे लाकर खड़ा कर दिया और उसके बाद फिल्म मे हिन्दू धर्म का मज़ाक उड़ाने के चलते आमिर सभी के निशाने पर आ गए।

8. कुत्ते का नाम रखने को लेकर विवाद,आमिर खान ने घर पर एक कुत्ता पाला और वह उस समय विवादों मे घिर गए, जब उन्होनें उस कुत्ते का नाम ‘शाहरुख’ रख दिया। उनकी इस हरकत पर उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर गालियां पड़ी और शाहरुख खान के फैंस के साथ-साथ कुछ फिल्मी हस्तियों ने भी उनकी खूब आलोचना की।

9. बेटी के साथ तस्वीर को लेकर विवाद,आमिर खान अपनी बेटी इरा खान के साथ वायरल हुई एक तस्वीर को लेकर भी विवादों मे घिर चुके हैं। दरअसल इस तस्वीर मे उनकी बेटी इरा उनके ऊपर बैठी हुई नजर आ रही है। इसे लेकर लोगों ने उन्हें ट्रोल करते हुए कहा था कि ‘ये आपकी बेटी है आपके फिल्म की हीरोइन नही और अब ये बड़ी हो चुकी है।’

10. भाई के साथ मारपीट,आमिर खान के भाई फैजल खान ने उन पर मारपीट करने का आरोप लगाया। इसके अलावा फैजल ने ये भी कहा कि आमिर ने उनके साथ पैसों के लेनदेन को लेकर भी बेईमानी की है। इस खबर के बाहर आते ही आमिर एक बार फिर विवादों मे घिर गए थे।

Sharing is caring!

Leave a Comment