गर्दन का रंग पड़ गया है काला तो अपनाएं ये 5 उपाय, जल्‍द दिखेगा असर

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. स्‍वेटर उतर चुके हैं. अभी तक स्वेटर और जैकेट के बीच छिपी काली गर्दन अब साफ दिखने लगी. इसकी वजह से कई बार आपको शर्मिंदा होना पड़ता है तो घबराइए मत. हम आपको कुछ उपाय सुझाने जा रहे हैं, जिससे कुछ ही मिनटों में आपको इस परेशानी से निजात दिला सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

-चीनी स्क्रब का काम करती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गर्दन को पानी से गीला कर लें. उसके बाद लगभग डेढ़ चम्मच चीनी हाथ में लेकर गर्दन को हल्के हाथों से स्क्रब करें. आपको गर्दन पर ये स्क्रब करीब 15 मिनट तक करना है. अब गर्दन को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी काली गर्दन काफी हद तक साफ हो गई है.

-इसके लिए कच्चा पपीता काटकर मोटा-मोटा पीस लें. अब पपीते के इस गुदे में गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दें. सप्ताह में एक बार किया गया ये उपाय आपको फायदा देगा.

-दो चम्मच बेकिंग पाउडर लें. इसमें पानी मिलाकर एक सेमी-लिक्विड घोल बना लें. इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. गर्दन का कालापन कुछ दिनों के इस्तेमाल से ही दूर हो जाएगा.

-नींबू में विटामिन सी मौजूद होने की वजह से ये एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है. नहाने से पहले नींबू को गले पर हल्के हाथों से रगड़ें. सप्ताह में दो से तीन बार नींबू का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.

Sharing is caring!

Leave a Comment