खूनी मैरी: इंग्लैंड की वो रानी, जिसने अपने बाप-भाई को जिंदा जलवा दिया

मारिया आई ट्यूडर (उसके जीवन के वर्ष – 1516-1558) -अंग्रेजी रानी, ​​जिसे मारिया खूनी भी कहा जाता है वह किसी भी स्मारक की मातृभूमि में नहीं आई थी (यह केवल स्पेन में है, जहां उसका पति पैदा हुआ था)। आज इस रानी का नाम मुख्य रूप से प्रतिशोध के साथ जुड़ा हुआ है। दरअसल, उन वर्षों में कई लोग थे जब मारिया खूनी सिंहासन पर था। अपने शासनकाल के इतिहास के अनुसार, बहुत सारी किताबें लिखी जाती हैं, और उनके व्यक्तित्व में रुचि इस दिन तक नहीं होती है। तथ्य यह है कि इंग्लैंड में उसकी मृत्यु के दिन (एक ही समय एलिजाबेथ में मैं सिंहासन) एक राष्ट्रीय छुट्टी के रूप में मनाया के बावजूद, स्त्री इसलिए इसकी प्रतिनिधित्व कई के रूप में क्रूर नहीं था। लेख पढ़ने के बाद, आप यह देखेंगे।

मैरी के माता-पिता – अंग्रेजी राजा हेनरी आठवींट्यूडर और कैथरीन ऑफ एरेगन, सबसे छोटी स्पेनिश राजकुमारी उस समय ट्यूडर राजवंश अभी भी बहुत छोटा था, और हेनरी सिर्फ इंग्लैंड का दूसरा शासक था, जो उससे संबंधित था।

1516 में, रानी कैथरीन ने अपनी बेटी मारिया को जन्म दिया,उसका एकमात्र व्यवहार्य बच्चा (उसके पहले कई असफल जन्म थे) लड़की के पिता निराश थे, लेकिन वारिस के भविष्य में उपस्थित होने की उम्मीद थी। वह मरियम से प्यार करता था, उसने अपने मुकुट में एक मोती बुलाया था उन्होंने अपनी बेटी की कठोर और गंभीर स्वभाव की प्रशंसा की। लड़की बहुत मुश्किल से रो रही थी। वह कठिन अध्ययन किया शिक्षक ने उसे लैटिन, अंग्रेजी, संगीत, ग्रीक, हार्पिसोचॉर्ड और नाच खेलना सिखाया। भावी रानी मैरी का पहला खून ईसाई साहित्य में दिलचस्पी थी। वह प्राचीन योद्धा-दासी और शहीद महिलाएं के बारे में कहानियों से बहुत आकर्षित थीं

कैथरीन का पहला जीवनसाथी प्रिंस ऑफ वेल्स थाआर्थर। वह राजवंश के संस्थापक के सबसे बड़े पुत्र थे। शादी समारोह के पांच महीने बाद, वह तपेदिक की मृत्यु हो गई। तब से हेनरी सप्तम, स्पेनिश matchmakers के प्रस्ताव पर हेनरी की सगाई की व्यवस्था की, दूसरे बेटे (वह तो 11 साल का था), कैथरीन के साथ। जब वे वयस्कता पर पहुंच गए तो विवाह पंजीकृत होना था। अपने पिता की अंतिम इच्छा को पूरा करने में 18 साल की उम्र में, हेनरी अष्टम ने अपने भाई की विधवा से शादी की। आम तौर पर चर्च ने इस तरह के विवाहों को निकट से संबंधित के रूप में मना किया। हालांकि, एक अपवाद के रूप में, शक्तिशाली लोगों को पोप ने ऐसा करने की अनुमति दी थी।

मारिया खूनी, अपनी मां की मृत्यु के साथ, अनाथ हो गए वह अपने पिता की पत्नियों पर पूरी तरह निर्भर थी अन्ना बोलेन ने उसे नफरत करते हुए, हर तरह से उसे मजाक किया और यहां तक ​​कि हमला भी लागू किया। तथ्य यह है कि फ्लैट अपनी मां को एक बार थे अब औरत जो मुकुट आभूषण और कैथरीन, मरियम का कारण बना है महान पीड़ा पहना था रहते थे। इसके लिए स्पेनिश दादी और दादा मध्यस्थता होता है, लेकिन उस समय तक वे मर चुके थे और उनके उत्तराधिकारियों अपने देश में काफी समस्याएं हैं।

अल्पावधि अन्ना बोलेन की खुशी थी – पहलेबेटी बेटे के बजाय, राजा द्वारा की उम्मीद की उम्मीद है और उसके द्वारा वादा किया था। केवल 3 साल वह महारानी थी और केवल 5 महीने के लिए कैथरीन बच गई थी। अन्ना को राज्य और व्यभिचार का आरोप लगाया गया था। इस महिला ने मई 1536 में पाबंदी चढ़ाई और उसकी बेटी एलिजाबेथ को अवैध रूप से घोषित किया गया, जैसा कि पूर्व में मैरी खूनी ट्यूडर का भविष्य था।

जनवरी 1547 में हेनरी VIII की मृत्यु हो गई।, एडवर्ड, उनके छोटे बेटे, ताज दे रहे थे। अगर उसका वंशज मर जाता है, तो उसे बेटियों – एलिजाबेथ और मैरी को मिलना चाहिए था। इन राजकुमारियों को अंततः वैध माना जाता था। इसने उन्हें एक ताज और योग्य शादी पर भरोसा करने का मौका दिया।

कैथोलिक धर्म की प्रतिबद्धता के कारण मारिया रोगी थीउत्पीड़न। यहां तक ​​कि उन्होंने इंग्लैंड को छोड़ना चाहते हैं। किंग एडवर्ड के लिए असहनीय सोचा कि वह उसे बाद सिंहासन के लिए आया था। भगवान प्रोटेक्टर की सलाह पर वह अपने पिता की इच्छा को फिर से लिखने का फैसला किया। वारिस 16 वर्षीय जेन ग्रे, एडवर्ड के चचेरे भाई और हेनरी सप्तम की पोती घोषित किया गया। वह एक प्रोटेस्टेंट था, और नॉर्थम्बरलैंड की बेटी।

एडवर्ड VI अचानक 3 दिन बाद बीमार पड़ गयाउसकी इच्छा की मंजूरी यह 1553 की गर्मियों में हुआ था। जल्द ही वह मर गया। एक संस्करण के अनुसार, मृत्यु तपेदिक से आई, क्योंकि वह बचपन से कमजोर था। हालांकि, एक और संस्करण है। संदिग्ध परिस्थितियों में नॉर्थम्बरलैंड के ड्यूक ने चिकित्सकों को राजा से हटा दिया। एक जादूगर अपने बिस्तर पर दिखाई दिया। उसने कथित रूप से एडवर्ड को आर्सेनिक की खुराक दी। उसके बाद, राजा बुरा महसूस किया और 15 साल की उम्र में अपनी भावना छोड़ दिया।

उनकी मृत्यु के बाद, रानी जेन ग्रे थी,जो उस समय 16 साल का था। हालांकि, लोगों ने विद्रोह किया, इसे पहचान नहीं लिया। एक महीने बाद, मैरी सिंहासन पर चढ़ गई। वह इस समय तक 37 साल पुरानी थी। हेनरी VIII के शासनकाल के बाद, जिन्होंने खुद को चर्च का मुखिया घोषित कर दिया और पोप द्वारा बहिष्कृत किया गया था, राज्य में लगभग सभी मठों और चर्चों को नष्ट कर दिया गया था। एडवर्ड की मौत, मैरी द ब्लडी के बाद फैसला करना एक कठिन काम था। इंग्लैंड, जो उसे मिली, बर्बाद हो गई थी। इसे तत्काल पुनर्जीवित करने की जरूरत है। पहले छः महीनों में उन्होंने जेन ग्रे, उनके पति गिलफोर्ड डडले के साथ-साथ जॉन डडली के ससुर को भी मार डाला।

मारिया ब्लडी, जिसका जीवनी अक्सर होता हैअंधेरे रंगों में प्रस्तुत किया, स्वभाव से हिंसा की प्रवृत्ति अलग नहीं था। लंबे समय तक वह अपने रिश्तेदार को ब्लॉक से नहीं भेज सका। मारिया ब्लडी ने ऐसा करने का फैसला क्यों किया? उसे पता था कि जेन – दूसरों को, जो रानी होने के लिए नहीं करना चाहता था के हाथों में सिर्फ एक प्यादा। पहले और उसके पति का मुकदमा केवल औपचारिकता के रूप में लिया गया था। रानी मैरी ऑफ़ ब्लड इस जोड़े को क्षमा करना चाहता था। हालांकि, जेन टी व्याट के भाग्य का विद्रोह, जो कि वर्ष के फरवरी 12 जनवरी 1554 में शुरू किया करने का फैसला किया, जेन और Guilford मौत की सजा दी थे।

मारिया फिर से उन लोगों को लाया जो अभी भीहाल ही में उनके विरोधियों के बीच था। वह समझ गई कि वे राज्य को नियंत्रित करने में उसकी मदद कर सकते हैं। देश की बहाली कैथोलिक विश्वास के पुनरुत्थान के साथ शुरू हुई, जिसे मारिया ब्लडी द्वारा किया गया था। काउंटर-सुधार प्रयास वैज्ञानिक भाषा में तथाकथित है। कई मठों का पुनर्निर्माण किया गया था। हालांकि, मैरी के शासनकाल के दौरान, प्रोटेस्टेंट के कई निष्पादन हुए। बोनफायर फरवरी 1555 से फंसे हुए थे। इस बात के कई प्रमाण हैं कि लोगों को कैसे सामना करना पड़ा, विश्वास के लिए मर रहा था। लगभग 300 लोग जला दिए गए थे। उनमें से लैटिमर, रिडले, क्रैमर और चर्च के अन्य पदानुक्रम थे। रानी ने उन लोगों को भी त्यागने का आदेश नहीं दिया जो कैथोलिक बनने के लिए सहमत थे, आग का सामना कर रहे थे। इन सभी क्रूरता के लिए, मैरी को उसका उपनाम खूनी मिला।

मारिया को सितंबर में संकेत मिलेगर्भावस्था। हम करने के लिए जो फिलिप वयस्कता की आयु के एक बच्चे के रीजेंट किया जाना था अनुसार एक वसीयत कर दिया। हालांकि, बच्चा पैदा नहीं कर रहा है। मेरी एलिजाबेथ उत्तराधिकारी नियुक्त किया है, उसकी बहन।

Sharing is caring!

Leave a Comment