धूप का बहाना बनाकर हेलमेट न पहनने वालों, अब आपके लिये आ गया है एसी-कूलर वाला हेलमेट

हेलमेट पहनने से जहां आपके सिर की सुरक्षा होती है, वहीं हेलमेट पहनना आंखों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। नियम कितने भी सख्त हों, लेकिन ज्यादातर लोग हेलमेट पहनने को शान के खिलाफ समझते हैं। हेलमेट पहनना जहां सुरक्षा की दृष्टि से सही होता है, वहीं हेलमेट पहनने के और भी फायदे हैं।

सिर ही नहीं रीढ़ की हडडी की भी सुरक्षा
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन के एक शोध में कहा गया है कि हेलमेट पहनने से दुर्घटना के समय आपका सिर ही नहीं रीढ़ की हड्डी की भी सुरक्षा होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि हेलमेट पहनने से सर्वाइकल स्पाइन इंजरी होने का खतरा कम हो जाता है। अगर हेलमेट पहन रखा है और दुर्घटना घट गई, तो रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर होने की संभावना कम हो जाती है। अमेरिका की नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन के अनुमान के मुताबिक, हेलमेट पहनने से मस्तिष्क को गंभीर चोट से बचाया जा सकता है।

वैसे अब आपको गर्मियों में बाइक से आने-जाने के लिये सोचना नहीं पड़ेगा, क्योंकि मार्केट में इसका एक ग़ज़ब का तोड़ आ गया है. बात ऐसी है कि बेंगलुरु स्थित एक कंपनी ने हेलमेट के लिये एक कूलर बनाया है, जो हेलमेट में लगने के बाद एसी का काम करेगा, जिससे आप तेज़ धूप में भी ठंडा महसूस करके बाइक चला सकते हैं.

सबसे अच्छी बात ये है कि BluSnap नामक हेलमेट कूलर महज़ 10 सेकेंड में हेलमेट को ठंडा कर देता है. यही नहीं, बैटरी से चलने वाला ये कूलर न सिर्फ़ राह चलते एसी जैसी फ़ीलिंग देता है, बल्कि धूल और गंदगी को भी अंदर आने से रोकता है. इस हेलमेट कूलर के साथ आपको एक Lithium-Ion नामक बैटरी भी दी जाएगी, जिसे आप USB केबल के माध्यम से चार्ज कर सकते हैं.  रिपोर्ट के अनुसार, BluArmor ने इस हेलमेट को अपडेट करते हुए, इसका अपडेटेड मॉडल BluSnap2 निकाला है, जिसमें फ़ोम आधारित फ़िल्टर लगा हुआ है

Sharing is caring!

Leave a Comment