मोदी जी के आगे नतमस्तक हुई दुनिया, UAE के बाद अब रूस देगा ये सर्वोच्च सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सलाम, यूएई के बाद अब रूस अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान देगा. इसके लिए व्लादिमीर पुतिन ने मंजूरी दे दी है. दूसरे फेज से पहले पीएम मोदी ने धुआंधार तीन रैलियां कीं. कर्नाटक के कोप्पल में कहा, ये संयोग है कि रामनवमी के पहले किष्किंधा के करीब आने का मौका मिला. महाराष्ट्र के अहमदनगर में मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि तय करें ईमानदार चौकीदार चाहिए या भ्रष्टाचारी नामदार.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट किया कि यह प्रतिष्ठित सम्मान प्राप्त करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं राष्ट्रपति पुतिन और रूस के लोगों को धन्यवाद देता हूं। प्रधानमंत्री मोदी को गुरूवार को रूस द्वारा ‘द आर्डर आफ सेंट एंड्रू द एपोस्टल’ सम्मान के लिये नामित किया गया। भारत और रूस के द्विपक्षीय संबंधों को प्रोत्साहित करने में उत्कृष्ठ योगदान के लिये मोदी को इस सम्मान के लिये चुना गया। रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

नरेंद्र मोदी को मिले ये सम्मान –

यूएई ने दिया था ज़ायद मेडल
कुछ दिन पहले संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज़ायद मेडल देने का ऐलान किया. यूएई की तरफ से ये सम्मान दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई और गहराई दिलाने के लिए दिया गया था.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद को इस सम्मान के लिए धन्यवाद भी किया था.

दक्षिण कोरिया से भी मिला सम्मान
फरवरी, 2019 को भी प्रधानमंत्री को दक्षिण कोरिया ने सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया था और इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रधानमंत्री मोदी पहले भारतीय नागरिक थे. दक्षिण कोरिया की ओर ये बयान आया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक ग्लोबल लीडर के तौर पर उभर रहे हैं, इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों के संबंध और भी अच्छे काम किये हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से चैंपियंस ऑफ अर्थ का सम्मान भी दिया जा गया है.

Sharing is caring!

Leave a Comment